Bihar Ration Card - बिहार में राशन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया

ADVERTISEMENT

बिहार हमारे देश का एक बेहद ही महत्वपूर्ण राज्य है, यहाँ देश की एक बड़ी जनसंख्या निवास करती है, बिहार में राशन कार्ड राज्य के नागरिकों के लिए बेहद ही अहम है, इसकी मदद से नागरिकों को कम कीमत में राशन उपलब्ध हो जाता है, राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों के लिए ज्यादा लाभकारी होता है.

ऐसे में अगर आप भी बिहार राज्य के एक नागरिक हैं, और बिहार में Ration Card बनवाना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं, आज हम इस लेख के जरिए बिहार राज्य के नागरिकों को Bihar Ration Card Apply के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं, ऐसे में पूरी जानकारी हेतु इस लेख को पूरा पढ़ें.

बिहार राशन कार्ड आवेदन कैसे करें?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं, और बिहार राज्य में अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो आप इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर कर सकते हैं:

  • Bihar Ration Card Registration करने के लिए सबसे पहले नागरिक को Bihar Ration Card Form, Download करना होगा।
  • नागरिक बिहार राशन कार्ड फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकता है, या बिहार राशन कार्ड के आधिकरिक वेबसाइट पर भी विजिट करके राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड किया जा सकते है.
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इस फॉर्म में मौजूद सभी विवरणों को भलीभांति भरें.
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद फॉर्म के साथ मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों और पासपोर्ट साइज फोटो को फॉर्म के साथ सलंग्न करें।
  • अब अपने द्वारा भरे गए फॉर्म को आप अपने क्षेत्र के नजदीकी SDO कार्यालय में जमा करवाएं।

आपके द्वारा जमा किए गये फॉर्म को अधिकारीयों के द्वारा सत्यापित किया जाएगा, और उसके बाद आपका राशन कार्ड बन जाएगा, इस तरह से आप बिहार राज्य में राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Ration Card Details कैसे प्राप्त करें?

अगर आपने अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन दे दिया है, और अब आप अपने राशन कार्ड की डिटेल्स देखना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए चरणों का भलीभांति पालन करें:

  • Bihar Ration Card Online Details प्राप्त करने के लिए सबसे पहले बिहार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट – epds.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा.
  • अब आप होमपेज पर बाईं तरफ Menu बार में मौजूद RC Details के ऑप्शन पर क्लिक करें.
RC Details Bihar
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आप अपने जिले और Ration Card Number को दर्ज करें.
  • इसके बाद आप सर्च के बटन पर क्लिक कर दें.
Bihar Ration Card Search

उपरोक्त प्रक्रियाओं का भलीभांति पालन करने के बाद आपके सामने आपके राशन कार्ड की सारी डिटेल्स आ जाएगी.

बिहार राशन कार्ड के प्रकार

बिहार में मुख्यत: खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा 4 तरह के राशन कार्ड आवंटित किए जाते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • अंत्योदय राशन कार्ड (AYY): यह राशन कार्ड राज्य में अत्यंत गरीब लोगों को प्रदान किया जाता है, जिनकी वार्षिक आय 50,000 रूपए से भी कम है, बिहार अंत्योदय राशन कार्ड में मुख्यत: विकलांग और बेसहारा लोगो को शामिल किया गया है, ऐसे लोगों को बिहार सरकार के द्वारा प्रतिमाह 35 किलो राशन प्रदान किया जाता है.
  • बीपीएल राशन कार्ड (BPL): यह राशन कार्ड मुख्यत: गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाता है, जिनकी वार्षिक आय सालाना 1 लाख रूपए से कम है, इस राशन कार्ड की मदद से नागरिकों को 25 किलो राशन प्रतिमाह प्रदान किया जाता है.
  • एपीएल राशन कार्ड (APL): यह राशन कार्ड बिहार राज्य के सभी गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले नागरिक या फिर किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है, तथा इसके तहत नागरिकों को प्रतिमाह 15 किलो राशन प्रदान किया जाता है.
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड: यह राशन कार्ड बिहार राज्य में सभी 60 वर्ष या उससे ज्यादा की अवस्था वाले वृद्धजनों को प्रदान किया जाता है, जिसके तहत उन्हें सब्सिडी के रूप में राशन उपलब्ध करवाया जाता है.

बिहार राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता मानदंड

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं, और अब तक आपका राशन कार्ड नहीं बना है, और आप इसे बनवाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज और पात्रता मानदंडों की जरूरत पड़ेगी, जो निम्नलिखित हैं:

  • परिवार के मुखिया सहित सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • बिजली का बिल
  • PAN Card
  • मुखिया के बैंक खाते से जुड़ा विवरण
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो

इसके अलावा आपको बता दें, कि परिवार के मुखिया की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए, तथा वह बिहार राज्य का स्थाई रूप से नागरिक होना चाहिए.

Bihar Ration Card Status कैसे देखें?

अगर आपने बिहार में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है, तो आप अब इसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना पड़ेगा:

  • सबसे पहले आप बिहार के RCMS पोर्टल - https://rcms.bihar.gov.in/RCIssueSystem/RCIssueWelcomePage.aspx पर विजिट करें.
  • अब आप वहां होमपेज पर मौजूद विकल्प Application Staus पर क्लिक करें.
Bihar Ration Card Application Status
  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आप अपना जिला, अनुमंडल और RTPS संख्या दर्ज करें.
  • इसके बाद आप Show बटन पर क्लिक कर दें, आपके बिहार राशन कार्ड का स्टेटस आपके स्क्रीन पर आ जाएगा.
बिहार राशन कार्ड स्टेटस

बिहार राशन कार्ड से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न

बिहार में राशन कार्ड आवदेन कैसे करें?

अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं, और राज्य में राशन कार्ड के लिए आवदेन करना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - https://epds.bihar.gov.in/ के जरिए राशन कार्ड को डाउनलोड करें, और उसके बाद आप आवदेन फॉर्म को भलीभांति भरें, और जरुरी दस्तावेजों को संलग्न करके अपने नजदीकी खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जमा कर दें.

बिहार में राशन कार्ड बनने में कितना समय लगता है?

अगर आपने बिहार राशन कार्ड के लिए आवदेन कर दिया है, तो आपके आवेदन की जांच संबंधित अधिकारीयों के द्वारा की जाएगी, सब कुछ सही पाए जाने पर आपका आवदेन स्वीकार कर लिया जाएगा, हालांकि इस पूरी प्रक्रिया में कुल 15 दिनों या उससे ज्यादा का समय लग सकता है.

बिहार राशन कार्ड की डिटेल्स कैसे देखें?

अगर आपने बिहार राज्य में राशन कार्ड का आवदेन दे दिया है, तो आप उसके डिटेल्स को भी चेक कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको https://epds.bihar.gov.in/ पर विजिट करना होगा और वहां आप होमपेज पर RC Details पर क्लिक करें, उसके बाद आप नए पेज पर अपने राशन कार्ड का नंबर डालकर उसे सर्च कर सकते हैं.

Related Posts
लेटेस्ट ब्लॉग देखेंराशन कार्ड के फायदें
करेक्शन करेंस्टेटस देखें
नाम से कार्ड खोजेंनाम जोड़ें
कार्ड से नाम रिमूव करेंमोबाइल नंबर लिंक करें
हेल्पलाइन नंबरफॉर्म डाउनलोड करें
e-Ration Card डाउनलोड करेंराशन नंबर से राशन कार्ड डाउनलोड करें
स्मार्ट राशन कार्ड क्या होता है?शिकायत दर्ज करें